वरुण धवन की संघर्ष भरी जिंदगी की कहानी | Varun Dhawan Biography in Hindi

आज के दौर के नए एक्टर्स में वरुण धवन का नाम सबसे ज्यादा फेमस है। क्योंकि उन्होंने बहुत ही कम समय में बड़ी सफलता हासिल की है। वरुण धवन की सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई है। क्योंकि हर फिल्म में उन्होंने अपनी बेहतरीन एक्टिंग से लोगों का दिल जीता है। वैसे बता दें कि वरुण धवन मशहूर डायरेक्टर डेविड धवन के बेटे हैं। लेकिन उनकी सफलता में उनके पिता का नाम शामिल नहीं होता। क्योंकि वरुण ने खुद अपने एक्टिंग के बलबूते बॉलीवुड में बड़ा मुकाम पाया है तो आइए इस पोस्ट में ( Varun Dhawan Biography in Hindi ) हम जानते हैं वरुण धवन की सफलता के बारे में।

और पढ़ें:  वरुण धवन  की आने वाली धमाकेदार फिल्में

शुरुआती जीवन ( Varun Dhawan Biography in Hindi )

वरुण धवन का जन्म 24 अप्रैल 1987 को मुंबई में हुआ। उनके पिता डेविड धवन बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर हैं और उनकी मां का नाम करुणा धवन है। वरुण धवन के एक बड़े भाई भी है। जो उनके पिता डेविड धवन की तरह फिल्मों में डायरेक्शन देते हैं और उनका नाम रोहित धवन है।

पढ़ाई

वरुण धवन ने अपनी शुरुआती पढ़ाई बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से की। इसके बाद उन्होंने नॉटिंघम विश्वविद्यालय से बिजनेस मैनेजमेंट की डिग्री हासिल की। वैसे तो डेविड धवन वरुण धवन को डॉक्टर या इंजीनियर बनाना चाहते थे। लेकिन वरुण ने उनकी मां के कहने पर एक्टिंग सीखे और वह बॉलीवुड के जबरदस्त एक्टर बने।

संघर्ष

मशहूर अभिनेता वरुण धवन अपने आप को एक बेहतरीन एक्टर बनाने के लिए दिल से एक्टिंग सिखा करते थे। वैसे देखा जाए तो वरुण बॉलीवुड में फेमस होने के लिए अपने भाई या पिता की मदद ले सकते थे। क्योंकि उनके पिता और उनके भाई बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर है। लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। बल्कि उन्होंने खुद कड़ी मेहनत की और एक्टिंग सिखी और बॉलीवुड में एंट्री ली। बॉलीवुड में उनकी एंट्री ऐसी धमाकेदार रही कि उनकी सभी फिल्में हिट रही और आज के दौर के वह पॉपुलर अभिनेता भी बन गए।

बॉलीवुड करियर

वरुण धवन ने वैसे तो बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत साल 2010 में की थी। हालांकि उन्होंने एक्टिंग नहीं की थी। बल्कि फिल्म माय नेम इज खान में करण जौहर के साथ सहायक निर्देशक के तौर पर काम किया था। इसके बाद करण जौहर ने उन्हें सिद्धार्थ मल्होत्रा और आलिया भट्ट के साथ फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर में एक्टिंग करने का मौका दिया। जो कि यह फिल्म 2012 में रिलीज हुई थी और यह फिल्म में उन्होंने ऐसी बेहतरीन एक्टिंग कर दिखाई कि सभी इनके फैन बन गए और यह फिल्म के बाद वरुण धवन की किस्मत में चार चांद लग गए। जी हां स्टूडेंट ऑफ द ईयर फिल्म के बाद उन्होंने मैं तेरा हीरो, बदलापुर, एबीसीडी 2, दिलवाले, जुड़वा-2, अक्टूबर, सुई धागा जैसी कई बेहतरीन फिल्में की और वरुण धवन ने जो भी फिल्में की है।

वह सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई है और हर फिल्म ने अच्छी कमाई भी की है। वैसे तो वरुण धवन ने कई एक्ट्रेस के साथ काम किया है। लेकिन आलिया भट्ट के साथ उनकी जोड़ी लोगों को काफी पसंद आती है और उनकी जो भी फिल्म आलिया भट्ट के साथ है। वह सभी हिट हुई है। जैसे कि स्टूडेंट ऑफ द ईयर, हम्टी शर्मा की दुल्हनिया और बदरीनाथ की दुल्हनिया यह तीनों फिल्में हिट साबित हुई है और इन दिनों वरुण धवन आलिया के साथ एक और फिल्म को लेकर काफी चर्चा में है और वह फिल्म है कलंक। हालांकि यह फिल्म में आलिया भट्ट और वरुण धवन के अलावा संजय दत्त, माधुरी दीक्षित, सोनाक्षी सिन्हा जैसे जबरदस्त एक्टर्स है। यह फिल्म रिलीज होगी 17 अप्रैल 2019 को। जिसे डायरेक्ट अभिषेक वर्मा ने किया है।

प्रसिद्ध फिल्में

अपने फिल्मी करियर में वरुण ने वैसे तो सभी फिल्में हिट दी है। लेकिन उन हिट फिल्मों में भी कुछ ऐसी फिल्में है जो बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हुई है। जिसे बार-बार देखने पर भी लोगों का दिल नहीं भरता और वह फिल्में है। स्टूडेंट ऑफ द ईयर, हम्टी शर्मा की दुल्हनिया, बदरीनाथ की दुल्हनिया, जुड़वा 2, सुई धागा जैसी फिल्में काफी प्रसिद्ध हुई और इन फिल्मों में लोगों ने उनके एक्टिंग की जमकर तारीफ भी की।

निजी जीवन

मशहूर और हैंडसम अभिनेता वरुण धवन के निजी जीवन के बारे में बात करें तो उनका नाम पहले आलिया भट्ट के साथ जुड़ चुका है। लेकिन उन्होंने इस बात का खुलासा करते हुए कहा कि आलिया और मैं सिर्फ अच्छे दोस्त हैं। लेकिन उन दिनों वरुण डिजाइनर नताशा दलाल को डेट कर रहे हैं और उनके रिलेशनशिप की खबरें काफी सुर्खियों में है|

अवॉर्ड और सफलता

मशहूर अभिनेता वरुण धवन को अपनी जबरदस्त एक्टिंग के लिए कई अवार्ड से नवाजा गया है। जैसे कि स्टूडेंट ऑफ द ईयर के लिए उन्हें बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवॉर्ड, ज़ी सिने अवॉर्ड, फिल्म फेयर अवार्ड से नवाजा गया है। इसके अलावा हम्टी शर्मा की दुल्हनिया के लिए उन्हें स्क्रीन अवॉर्ड भी मिला हैं और ज्यादातर उन्हें अपनी सभी फिल्मों के लिए कई अवार्ड मिले हैं और इतने सारे अवॉर्ड एक सफल अभिनेता को ही मिलते हैं। जो कि यह वरुण धवन की बहुत बड़ी सफलता है।

प्रेरणा

दुनिया में कई लोग हैं जिनके मां बाप बहुत अमीर है और बड़े आदमी बनने के लिए वह अपने मां बाप का या फिर भाई का सपोर्ट लेते हैं। लेकिन वह ज्यादा फेमस नहीं हो पाते। अगर उन्हें वाकई बहुत फेमस होना है। तो उन्हें वरुण धवन की तरह बिना मां-बाप, भाई के सपोर्ट के कोशिश और हिम्मत से काम करना चाहिए और उन्हें अपनी कोशिश से जो सफलता मिलती है वह एक सच्ची सफलता होती और वह सफलता उन्हें बहुत फेमस बनाती है।
( Varun Dhawan Biography in Hindi )

Share On

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *