टाइगर श्रॉफ की संघर्ष भरी जिंदगी की कहानी | Tiger Shroff Biography in Hindi

बॉलीवुड के पॉपुलर अभिनेता जैकी श्रॉफ के बेटे टाइगर श्रॉफ दिन-ब-दिन ज्यादा फेमस होते जा रहे हैं। क्योंकि उनकी एक्टिंग लोगों का दिल जीत रही हैं। इसी के कारण उनकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही हैं। टाइगर वैसे तो सुपर स्टार जैकी श्रॉफ के बेटे हैं। लेकिन उन्होंने खुद अपने एक्टिंग के दम पर बॉलीवुड में अच्छा नाम हासिल किया है और वह भी इतने कम समय में। तो आइए इस पोस्ट में हम जानते हैं कि आखिर कैसे टाइगर श्रॉफ ने फिल्मी दुनिया में कदम रखा ( Tiger Shroff Biography in Hindi ) और बड़े स्टार बने।

और पढ़ें:  टाइगर श्रॉफ की आने वाली धमाकेदार ऐसी फिल्मों

शुरुआती जीवन ( Tiger Shroff Biography in Hindi )

टाइगर श्रॉफ का जन्म मशहूर अभिनेता जैकी श्रॉफ के घर 2 मार्च 1990 को हुआ। टाइगर का असली नाम जय हेमन्‍त श्रॉफ है। लेकिन उन्हें प्यार से घर में सब टाइगर बुलाते थे। इसी के कारण उन्होंने अपना ऑनस्क्रीन नाम टाइगर ही रखा। टाइगर श्रॉफ की खूबसूरत मां का नाम आयशा दत्त है और उनकी एक बहन भी है। जो उन से 3 साल छोटी है और उनका नाम कृष्णा श्रॉफ है।

पढ़ाई

टाइगर श्रॉफ ने अपनी पढ़ाई अमेरिकन स्कूल ऑफ़ बॉम्बे यानी कि मुंबई से की। इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई एमिटी यूनिवर्सिटी से की। पढ़ाई के अलावा टाइगर श्रॉफ को मार्शल आर्ट में भी काफी दिलचस्पी रही। इसी के कारण टाइगर श्रॉफ को मार्शल आर्ट में कई डिग्रीयां भी मिली।

संघर्ष

मशहूर अभिनेता टाइगर श्रॉफ वैसे तो बॉलीवुड के पॉपुलर एक्टर जैकी श्रॉफ के बेटे हैं। जैकी श्रॉफ जिन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई ब्लॉकबस्टर फिल्में देकर बॉलीवुड में बड़ा नाम हासिल किया है। लेकिन उनके बेटे टाइगर श्रॉफ ने अपने पिता की मदद से नहीं बल्कि खुद अपने एक्टिंग के बलबूते पर बॉलीवुड में बहुत बड़ा मुकाम हासिल किया। जी हां उन्होंने बहुत ही अच्छे से एक्टिंग सीखी और फिल्मों में आते हैं धमाल मचा दिया और आज वह सबके फेवरेट एक्टर भी बने।

बॉलीवुड करियर

टाइगर श्रॉफ की जबरदस्त पर्सनैलिटी और शानदार बॉडी देखकर उन्हें टीवी सीरियल फौजी में लीड रोल निभाने का ऑफर मिला। लेकिन उन्होंने यह ऑफर ठुकरा दिया। क्योंकि वह अपने एक्टिंग की शुरुआत टीवी सीरियल से करना नहीं चाहते थे। इसके बाद टाइगर को सुभाष घई की फिल्म हीरो में काम करने का मौका मिला। लेकिन उन्होंने यह फिल्म में काम करने से मना कर दिया। इसके बाद उन्हें बॉलीवुड की एक और फिल्म में काम करने का मौका मिला और वह फिल्म थी हिरोपंती। जिसे डायरेक्ट साजिद नडियादवाला ने किया था और यह फिल्म में टाइगर श्रॉफ के अलावा कृति सेनन लीड रोल में थी। यह फिल्म रिलीज हुई थी 23 मई 2014 को। जिसमे टाइगर की एक्टिंग, डांस और एक्शन की लोगों ने काफी सराहना की और यह फिल्म में उन्होंने बहुत ही बेहतरीन एक्टर की तरह काम किया।

यह जबरदस्त फिल्म के बाद टाइगर श्रॉफ ने साजिद नडियादवाला की बागी फिल्म में भी काम किया। जिस ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ का दमदार कलेक्शन किया था। बता दें कि यह फिल्म में टाइगर श्रॉफ के अलावा श्रद्धा कपूर लीड रोल में थी। यह सुपरहिट फिल्म के बाद टाइगर श्रॉफ को ए फ़्लाइंग जट्ट, मुन्ना माइकल, बागी 2 जैसी बेहतरीन फिल्मों ने उन्हें बॉलीवुड का बहुत बड़ा स्टार बनाया और इन दिनों टाइगर श्रॉफ करण जौहर के प्रोडक्शन में बन रही फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 को लेकर सुर्खियों में है। जो क यह फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर का दूसरा पार्ट है। जिसमें टाइगर श्रॉफ के अलावा अनन्या पांडे और तारा सुतारिया लीड रोल में नजर आएगी।

प्रसिद्ध फिल्में

टाइगर श्रॉफ ने अब तक टोटल पांच फिल्मों में काम किया है और वह पांच फिल्में है हिरोपंती, बागी, ए फ़्लाइंग जट्ट, मुन्ना माइकल और बागी 2 और यह पांच फिल्में काफी प्रसिद्ध हुई है। जिसे देखना लोग बहुत पसंद करते हैं और टाइगर के एक्टिंग की तारीफें करते हैं।

निजी जीवन

मशहूर अभिनेता टाइगर श्रॉफ के निजी जीवन के बारे में बात की जाए तो उन दिनों वह बॉलीवुड की बेहद खूबसूरत और मशहूर एक्ट्रेस दिशा पटानी के साथत रिलेशनशिप में है। इसी के कारण दिशा पटानी और टाइगर श्रॉफ को कई बार एक साथ देखा जाता है।

अवॉर्ड और सफलता

टाइगर श्रॉफ को अपने बेहतरीन काम के लिए लोगों की तो काफी तारीफें मिली। लेकिन साथ ही उन्हें कई अवार्ड से नवाजा भी गया। जैसे कि उन्हें लाइफ ओके स्क्रीन अवार्ड, स्टारडस्ट अवार्ड, आइफा अवार्ड, फिल्मफेयर अवार्ड जैसे कई अवार्ड मिले और एक नए एक्टर को इतने सारे अवार्ड मिलना यही बहुत बड़ी सफलता होती है।

प्रेरणा

टाइगर श्रॉफ की बायोग्राफी से उन लोगों को प्रेरणा मिलती है। जो एक अमीर बाप की औलाद है और अमीर बाप होने के कारण बेटा बाप के पैसों से अपने शौक पूरे करता हैं। लेकिन उन लोगों को अपने पिता के नाम से नहीं बल्कि खुद अपने दम पर एक अच्छा नाम बनाना चाहिए। जैसे कि टाइगर ने बनाया। जबकि जैकी श्रॉफ बॉलीवुड के बहुत बड़े स्टार थे। लेकिन उन्होंने अपने पिता का नाम नहीं बल्कि अपने दम पर बॉलीवुड में बड़ा नाम पाया।
( Tiger Shroff Biography in Hindi )

Share On

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *