रणवीर सिंह की संघर्ष भरी जिंदगी की कहानी | Ranveer Singh Biography in Hindi

आज के दौर के फेमस अभिनेताओं की लिस्ट में रणवीर सिंह का नाम सबसे ऊपर आता है। जी हां उन्होंने अपने एक्टिंग के बलबूते पर बॉलीवुड में बहुत बड़ा मुकाम हासिल किया है। रणवीर सिंह हर बार एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्में लेकर आते हैं और फिल्मो में वह जिस तरह से एक्टिंग करते हैं। वह एक्टिंग लोगों का दिल जीत लेती हैं। क्योंकि उनकी एक्टिंग में एक अलग ही जादू होता है। यह तो बात हुई उनके फिल्मी करियर की। लेकिन आज हम इस पोस्ट में रणवीर सिंह की पूरी जिंदगी के बारे में जानेंगे ( Ranveer Singh Biography in Hindi ) कि आखिर वह कहां से आए और बड़े स्टार बने तो आइए हम जानते हैं।

और पढ़ें:-  दीपिका पादुकोण की संघर्ष भरी कहानी | Deepika Padukone Biography in Hindi

शुरुआती जीवन ( Ranveer Singh Biography in Hindi )

रणवीर सिंह का जन्म 6 जुलाई 1985 को मुंबई में हुआ। उनके पिता जगजीत सिंह एक व्यापारी है और उनकी मां अंजू घर का काम काज संभालती है। रणवीर सिंह की एक बड़ी बहन भी है। जो दिखने में खूबसूरत है और उनका नाम रितिका है। जिनसे रणवीर बहुत प्यार करते हैं।

पढ़ाई

रणवीर सिंह ने अपनी शुरुआती पढ़ाई मुंबई से की। इसके बाद उनके आगे की पढ़ाई एच.आर कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में रही और फिर उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए वह इंडियाना युनिवर्सिटी, ब्लूमिंगटन अमेरिका गए। जहां उन्होंने बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री हासिल की।

संघर्ष

रणवीर सिंह को एक्टिंग का जुनून तो बचपन से ही था। इसीलिए वह स्कूल में होने वाले छोटे बड़े नाटकों का हिस्सा बनते थे। इसी तरह धीरे-धीरे एक्टिंग के प्रति उनकी रुचि और भी ज्यादा बढ़ने लगी। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद रणवीर फिल्म के लिए अलग अलग जगह ऑडिशन देने लगे और वह फिल्म बैंड बाजा बारात के ऑडिशन में सिलेक्ट भी हुए। फिल्म बैंड बाजा बारात में उन्होंने बेहतरीन तरीके से एक्टिंग की और यह साबित कर दिया कि वह एक जबरदस्त अभिनेता है।

बॉलीवुड करियर

रणवीर सिंह के फिल्मी करियर की शुरुआत साल 2010 में हुई और उनकी पहली फिल्म बैंड बाजा बारात थी। जिस ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था। यह फिल्म में उनके साथ अनुष्का शर्मा लीड रोल में थी और रणवीर सिंह को अपनी पहली फिल्म के लिए फिल्मफेयर बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड से नवाजा गया। इस फिल्म के बाद उनकी लेडीज वर्सेस रिकी बहल, बॉम्बे टॉकीज, लुटेरे जैसी फिल्में रिलीज हुई और यह फिल्म में भी उनकी एक्टिंग ने धमाल मचाया। बता दे की इन फिल्मों के अलावा रणवीर सिंह को ज्यादा पहचान फिल्म गोलियों की रासलीला रामलीला से मिली। जो कि यह फिल्म 2013 में रिलीज हुई थी और यह फिल्म में उनके साथ दीपिका पादुकोण लीड रोल थी। यह फिल्म को डायरेक्ट संजय लीला भंसाली ने किया था और फिल्म में दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की एक्टिंग काबिल ए तारीफ थी।

यह सुपरहिट फिल्म देने के बाद रणवीर सिंह ने गुंडे, दिल धड़कने दो, बाजीराव मस्तानी, बेफिक्री, पद्मावत जैसी एक से बढ़कर एक फिल्म में अपनी शानदार एक्टिंग से लोगों का दिल जीता और हाल ही में रिलीज हुई फिल्म सिंबा और गुली ब्वॉय ने भी बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कलेक्शन किया और रणवीर की एक्टिंग ने इस बार भी खूब तारीफें बटोरी। बता दें कि उन दिनों रणबीर सिंह अपनी आने वाली फिल्म तख्त की तैयारियों में लगे हैं। जो की यह फिल्म 2020 में रिलीज होगी और यह फिल्म में रणवीर सिंह के अलावा करीना कपूर खान, आलिया भट्ट, विक्की कौशल, भूमि पेडनेकर, जान्हवी कपूर जैसे कलाकार नजर आएंगे।

प्रसिद्ध फिल्में

रणवीर सिंह ने अपने फिल्मी करियर में बहुत सी बेहतरीन फिल्मों में काम किया है।लेकिन उनकी कुछ ऐसी फिल्में भी है जो काफी फेमस हुई है और वह फिल्में लोग बहुत पसंद करते है। जैसे कि बैंड बाजा बारात, बाजीराव मस्तानी, बेफिक्री, पद्मावत जैसी फिल्में काफी प्रसिद्ध हुई है।

निजी जीवन

रणवीर सिंह के निजी जीवन के बारे में बात की जाए तो उनके अफेयर कई लड़कियों के साथ रहे हैं। लेकिन उन्होंने अपने जीवन साथी के तौर पर दीपिका पादुकोण को चूना। बता दें कि दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की जोड़ी एक साथ बहुत ही अच्छी लगती है। जिन्होंने 2018 में शादी की और आज दोनों अपने शादीशुदा जिंदगी में बहुत ही खुश है।

अवॉर्ड और सफलता

रणवीर सिंह को अपनी शानदार एक्टिंग और जबरदस्त किरदार के लिए कई अवार्ड से नवाजा गया है। जैसे कि उन्हें उनकी पहली फिल्म बैंड बाजा बारात के लिए फिल्म फेयर बेस्ट मेल डेब्यू अवॉर्ड मिला था। इसके अलावा उन्हें बाजीराव मस्तानी और पद्मावत फिल्म के लिए फिल्म फेयर बेस्ट एक्टर अवॉर्ड से नवाजा गया और यह अवार्ड ही उनकी बड़ी सफलता को बयां करते हैं। ( Ranveer Singh Biography in Hindi )

Share On

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *