ऐश्वर्या राय की संघर्ष भरी जिंदगी की कहानी | Aishwarya Rai Biography in Hindi

बॉलीवुड की हर किसी एक्ट्रेस को खूबसूरती में कड़ी टक्कर देती है ऐश्वर्या राय बच्चन। जी हां उनकी खूबसूरत आंखें देखकर हर कोई इनका दीवाना बन जाता है और साथ ही दुनिया की खूबसूरत महिला में उनका नाम गिना जाता है। ऐश्वर्या अपनी खूबसूरती के कारण तो फेमस है ही लेकिन साथ ही उनकी शानदार एक्टिंग उन्हें और भी ज्यादा पॉपुलर बनाती है। ऐश्वर्या ने कई फिल्मों में बेहतरीन एक्टिंग की है और बॉलीवुड में अच्छा नाम भी बनाया है। लेकिन कैसे यह एक्ट्रेस फिल्मों में आई और अपना नाम बनाने में सफल हुई, तो आइए हम ( Aishwarya Rai Biography in Hindi ) यह सारी बातें इस पोस्ट में जानते हैं।

और पढ़ें:- Salman Khan Biography : दर्द से भरी सुपरस्टार की कहानी

शुरुआती जीवन ( Aishwarya Rai Biography in Hindi )

ऐश्वर्या राय का जन्म 1 नवम्बर 1973 को कर्नाटक के मंगलोर हुआ और वह तुलु बोलने वाले परिवार से ताल्लुक रखती है। ऐश्वर्या के पिता का नाम कृष्णराज है। जो एक आर्मी बायोलॉजिस्ट थे और उनकी मां का नाम ब्रिंदा है। ऐश्वर्या राय का एक बड़ा भाई भी है। जिनका नाम आदित्य राय है और वह एक इंजीनियर है।

पढ़ाई

ऐश्वर्या राय की शुरुआती पढ़ाई हैदराबाद आंध्र प्रदेश में हुई। इसके बाद उनका पूरा परिवार मुंबई आकर बस गया और मुंबई आने के बाद उन्होंने शांता-क्रूज, आर्य विद्या मंदिर और इसके बाद उन्होंने डी जी रूपारेल कॉलेज में अपनी पढ़ाई की और पढ़ाई के साथ साथ उन्होंने मॉडलिंग भी की।

संघर्ष

आज के दौर की टॉप एक्ट्रेस में शामिल होने वाली ऐश्वर्या राय बच्चन ने टॉप एक्ट्रेस बनने के लिए काफी संघर्ष किया है। बता दें कि उनका फिल्मी दुनिया से कोई ताल्लुक नहीं था। इसी के कारण उन्हें बिना गॉडफादर के बॉलीवुड में अच्छा नाम बनाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी है। ऐश्वर्या पहले से ही बेहद खूबसूरत और टैलेंटेड है। इसी के कारण वह फिल्मों में अपना नाम बनाने में सफल रही।

बॉलीवुड करियर

ऐश्वर्या राय बच्चन के फिल्मी करियर की शुरुआत तमिल फिल्म से हुई। जिसे डायरेक्ट मणि रत्नम ने किया था। जिसमें उनकी एक्टिंग को लोगों ने काफी पसंद किया। यह फिल्म के बाद साल 2000 में उनकी एक और फिल्म रिलीज हुई। जिसे डायरेक्ट राजीव मेनन ने किया था और वह फिल्म थी कंडूकोंडिन कंडूकोंडिन और यह फिल्म में भी लोगों ने उनकी एक्टिंग की काफी तारीफ कि। अब बात हम उनके बॉलीवुड फिल्मों की करे तो उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म थी और प्यार हो गया। लेकिन बॉलीवुड में उनकी किस्मत तब बदली जब संजय लीला भंसाली की फिल्म हम दिल दे चुके सनम रिलीज हुई। जिसमें उनके साथ सलमान खान लीड रोल में थे। यह फिल्म बहुत अच्छी थी जिसे आज तक लोग पसंद करते हैं और खास करके लोगों को सलमान ऐश्वर्या राय की केमिस्ट्री बहुत पसंद आई थी।

यह फिल्म के बाद तो उनका करियर बहुत ही जबरदस्त रहा|2002 में उन्होंने एक बार फिर संजय लीला भंसाली की फिल्म देवदास में काम किया और देवदास में उन्होंने जिस तरह एक्टिंग की थी वह एक्टिंग वाकई बहुत ही बेहतरीन थी। यह फिल्म में शाहरुख खान और माधुरी दीक्षित लीड रोल में थे और यह फिल्म सुपरहिट थी। यह सुपरहिट फिल्म के बाद तो ऐश्वर्या ने जीन्स, हमारा दिल आपके पास है, मोहब्बतें, रेनकोट, धूम 2, जोधा अकबर, गुजारिश, जज्बा जैसी कई एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्मों में काम किया। उसमें कुछ फिल्में हिट तो कुछ फिल्में फ्लॉप रही। लेकिन हर फिल्म में उनके एक्टिंग की लोगो ने काफी सराहना की और उन दिनों ऐश्वर्या अपनी आने वाली फिल्म गुलाब जामुन को लेकर सुर्खियों में बनी हुए हैं। जो कि यह फिल्म 19 अप्रैल 2019 में रिलीज होगी और यह फिल्म में उनके पति अभिषेक बच्चन उनके साथ होगें।

प्रसिद्ध फिल्में

ऐश्वर्या ने वैसे तो कई बेहतरीन फिल्में की है। लेकिन इन बेहतरीन फिल्मों में कुछ ऐसी फिल्में शामिल है जो बहुत ही प्रसिद्ध हुए। जैसे कि हम दिल दे चुके सनम, जोधा अकबर, देवदास, धूम 2, हमारा दिल आपके पास है, मोहब्बतें जैसे कई फिल्में काफी प्रसिद्ध हुई।

निजी जीवन

ऐश्वर्या के निजी जीवन के बारे में बात करें तो उनके वैसे तो कई एक्टर्स के साथ अफेयर रहे। लेकिन सलमान खान के साथ उनके प्यार की खबरें काफी सुर्खियों में रही। हालांकि यह दोनों ने एक दूसरे से प्यार तो किया लेकिन एक दूसरे के साथ नहीं रह सके। सलमान और ऐश्वर्या का ब्रेकअप होने के बाद ऐश्वर्या ने बॉलीवुड के शहंशाह यानी कि अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन से शादी की और शादी के बाद उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया। जिसका नाम आराध्या बच्चन है। जो बेहद खूबसूरत है।

अवॉर्ड और सफलता

खूबसूरत एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन को अपनी शानदार एक्टिंग के लिए कई अवार्ड से नवाजा गया है। जैसे कि उन्हें फिल्म देवदास और हम दिल दे चुके सनम के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार मिला हैं। इसके अलावा उन्हें अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फ़िल्म अकादमी पुरस्कार से भी नवाजा गया है और इन्हें साल 2000 की सुपरहिट फिल्म हम दिल दे चुके सनम के लिए ज़ी सिने पुरस्कार भी मिला है और इन पुरस्कारों के अलावा भारत सरकार ने उन्हें पद्मभूषण से भी नवाजा है और यह बड़े अवार्ड ऐश्वर्या राय की सफलता को बयां करते हैं।

प्रेरणा

ऐश्वर्या राय बच्चन की बायोग्राफी उन लोगों को प्रेरित करती हैं। जो एक एक्टर बनने का सपना देखते हैं। लेकिन यह सोच कर अपने कदम पीछे खींच लेते हैं कि उनका बॉलीवुड से कोई ताल्लुक नहीं है। तो वह कैसे बॉलीवुड के फेमस एक्टर बन पाएगें। लेकिन उन्हें बिना यह सब कुछ सोचे अपनी मेहनत को और कोशिश को जारी रखना चाहिए। अगर देखा जाए तो ऐश्वर्या राय का भी बॉलीवुड से कोई ताल्लुक नहीं था। लेकिन फिर भी उन्होंने कोशिश की और मेहनत की और उनकी यही मेहनत ने उन्हें सफलता दिलाई और आज वह बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस बन गई।
( Aishwarya Rai Biography in Hindi )

Share On

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *